कोरोना काल की हर मौत के लिए मोदी जिम्मेदार – मरकाम

0
185

पीएम के आरोप पर कांग्रेस का पलटवार

रायपुर 08 फरवरी । प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए कहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए पद की मर्यादा तार तार कर जो महाझूठ बोला है, भारतीय इतिहास में पहली बार ऐसा शर्मनाक वाकया हुआ है कि कोई प्रधानमंत्री बजट सत्र में अपनी उपलब्धियों और आगामी योजनाओं पर बात करने की बजाय कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों की खामियां गिनाने में लगी रहा। मोदी थोड़े भी संवेदनशील अगर होते तो महामारी काल में मारे गए लाखों गरीब-मजदूरों और बेरोजगार हो चुके लोगों से माफी मांगते। पहली बार देश ने बजट सत्र में अपने प्रधानमंत्री को गंभीर और सार्थक बातें करते हुए देखने के बजाय मस्करी करते हुए देखा। वह संसद के इतिहास में दर्ज हो गया कि कोरोना की पहली लहर में देश के गरीब मजदूर को मरने के लिए छोड़ देने वाले मोदी किस हद तक नीचे उतर सकते हैं।

मरकाम ने कहा कि जब देश में कोरोना आया भी नहीं था, तब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी को चेताया था लेकिन लोकतंत्र में कोई आस्था नहीं रखने वाले मोदी ने मनमर्जी की और देश को कोरोना संकट के हवाले कर दिया। मोदी की गलत नीतियों की वजह से कोरोना ने कोहराम मचाया तब भी मोदी की नींद नहीं टूटी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐसी कोई गाइडलाइंस नहीं दी थी कि जो जहां है, वहीं रहे। इसके बावजूद मोदी ने एकाएक लॉक डाउन लगा दिया। लाखों मजदूर फंस गए और उनके लिए मोदी ने कोई इंतजाम नहीं किया और अब अपने पाप पर परदा डालने के लिए बेशर्मी से आरोप लगा रहे हैं कि कांग्रेस ने मुंबई स्टेशन के बाहर मजदूरों को लॉक डाउन तोड़ने के लिए भड़काया। वे यह भी कह बैठे कि कांग्रेस ने मुफ्त में टिकट दी। कांग्रेस ने पूछा है कि क्या अपने घर के लिए पैदल रवाना हुए मजदूरों को, रेल पटरियों पर चल रहे मजदूरों को पैदल चलने की टिकट भी कांग्रेस ने दी थी?

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मजदूर सुरक्षित अपने घर न पहुंच पाएं इसके लिए मोदी ने रेल बंद कर दी थीं। जब छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार छत्तीसगढिया लोगों को सुरक्षित घर लाने ट्रेन का पैसा दे रही थी तब मजदूर विरोधी मोदी सरकार ट्रेन नहीं दे रही थी। कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार ने मानवता दिखाते हुए दूसरे राज्यों के लोगों तक का ख्याल रखा और निष्ठुर मोदी लाशों के ढ़ेर पर ताली थाली बजवाते रहे। मोदी ने प्रधानमंत्री रहते हुए देश के करोड़ों लोगों के प्राण संकट में डाले। सड़क पर, पटरियों पर हुई एक एक मौत के लिए मोदी जिम्मेदार हैं।

मरकाम ने कहा कि मोदी के मुंह से गरीबों और किसानों की बात भद्दे मजाक से कम नहीं है। मजदूर विरोधी नीतियां और किसान विरोधी काले कानून बनाने वाले मोदी कह रहे हैं कि कांग्रेस को गरीबों और किसानों से नफरत है तो उनका यह झूठ कौन सुनेगा। सारी दुनिया जानती है कि कांग्रेस गरीब और किसान की पक्षधर है और मोदी भाजपा पूंजीवाद की बंधुआ है जो गरीब मजदूर के हित में बनी कांग्रेस सरकार की नीतियों को उलट पुलट कर अपने पूंजीपति मित्रों की गुलाम होने का प्रमाण पेश कर रही है और देश के किसान को पूंजीवाद के पास गिरबी रखने का मंसूबा रखती है।