मानव है तो मानवता का फर्ज निभाएं, इस मुश्किल की घड़ी में मदद कर बताएं “यह पत्थरों का नहीं इंसानों का शहर है”

0
480

“यह पत्थरों का शहर है ,पत्थरों के लोग हैं। ” कवि परमानंद शर्मा की कविता का यह पद लौह नगरी दल्ली राजहरा के लिए बिल्कुल ही मेल नहीं खाता है ।कहने को तो यह शहर पत्थरों का है लेकिन इन पत्थरों के शहर में लोगों का दिल फूलों से भी कोमल और मानवता से ओतप्रोत है। राजकुमार सोनवानी उर्फ दल्लू वार्ड नंबर दो शांति नगर निवासी है ।आज से 20 साल पहले वह ट्रक ड्राइवर था एक दुर्घटना में उनका बाया पैर कट गया फिर भी वह अपने परिवार के भरण पोषण के लिए नकली पैर लगाकर हर काम चाहे वहां वेडिंग काम हो, राजमिस्त्री हो या लकड़ी की कलाकारी हो इतनी सफाई से करता था कि लोग यकीन भी नहीं कर पाते थे कि यह एक पैर से दिव्यांग है ।

लेकिन 31 अक्टूबर 2021 को काम करते हुए अचानक से गिर पड़ा डॉक्टरों के पास ले जाने पर डॉक्टरों ने बताया कि इनका शरीर में चोट लगा है और वह कोमा में पहुंच गया है आयुर्वेदिक डॉक्टरों से इलाज कराने पर वर्तमान परिस्थिति में वह वापिस होश में तो आ चुका है। बात भी कर लेता है लेकिन उनका बायां पैर जो ठीक था वह लकवा का शिकार हो गया है। चलने फिरने में असमर्थ हो चुका है। परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है इनके परिवार में उनकी पत्नी एक अविवाहित पुत्री तथा एक विवाहित पुत्री हैं ।परिवार में जो कुछ भी जमा पैसा था वह इलाज में खर्च हो चुका है तथा इलाज के लिए आसपास एवं जान पहचान वालों से भी मदद मांगा गया लेकिन पैसे की कमी वर्तमान में बनी हुई है।

जिनकी मदद के लिए दल्ली राजहरा के” हमर सुघ्घर पंडर दल्ली सेवा समिति ” के दो युवक जीवन लाल साहू( 6261249991) एवं भोज राम साहू (9893765541) ने मदद के लिए व्यापारीयो, अधिकारियों ,बीएसपी तथा सहकारी कर्मचारियों एवं आम जनता दल्ली राजहरा के विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुप में अपील किया है । उन लोगों ने कहा है कि हम लोग आम जनता से अपील करते हैं कि जैसे भी हो जितना भी हो आप अपने सामर्थ्य के हिसाब से रकम हमारे व्हाट्सएप नंबर पर डाल सकते हैं या हमें फोन करके नगद भी आप हमें दे सकते हैं। आपके द्वारा दी गई सभी एकत्रित पैसा दल्लू भैया के परिवार को एक निश्चित तारीख में वार्ड पार्षद के समक्ष सौंप देंगे । ताकि वह अपना इलाज निरंतर जारी रखकर स्वस्थ हो सके। नगर के मेडिकल व्यवसायी श्री क्रांति जैन क्रांति मेडिकल स्टोर के सहयोग से एक व्हीलचेयर मिला है जिसके कारण उनको रूम से बाहर आंगन में निकालने तथा टहलाने का काम आ रहा है।

This image has an empty alt attribute; its file name is Bestonline_Logo-copy.png

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

This image has an empty alt attribute; its file name is khiladi.jpg