शासकीय शालाओं में आकस्मिक निरीक्षण से शिक्षा विभाग में हड़कंप

0
99

डौंडी – डौंडी ब्लाक पर मात्र एक ही दिन में 70 शालाओं पर ताबड़तोड़ आकस्मिक निरीक्षण से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। इस आकस्मिक निरीक्षण से ब्लाक के 11 शिक्षक अपने शाला से अनुपस्थित मिले या फिर देर सवेर शाला पहुँचे थे जिनका रिपोर्ट आने पर बीईओ ने उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।
शिक्षक और नौनिहाल बच्चों का रिश्ता अध्यापन कार्य से ही गुरु – शिष्य का रिश्ता कहलाता है। परंतु जब कुछ शिक्षक गण अपने जिम्मेदारी कर्तव्य को ना निभाते हुए अपने मनमर्जी से स्कूल आना जाना करें तो बच्चों का भविष्य का क्या होगा।

ऐसे ही शिक्षकों की परेड लेते हुए डौंडी बीआरसी सच्चिदानंद शर्मा व ब्लाक शिक्षाधिकारी के के मेश्राम द्वारा संकुल समन्यवकों की एक भरमार टीम बनाकर एक ही दिवस 70 शालाओं पर संकुल समन्यवकों की शाला दिशा बदलकर आकस्मिक निरीक्षण कराया गया। जहां ब्लाक के शालाओ से 11 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए या तो देर सवेर शाला पहुँचे। जिन्हें विकासखंड शिक्षा अधिकारी मेश्राम द्वारा शोकाज नोटिस थमाया गया है।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

इस विशेष अभियान के लिए विकासखंड डौंडी के समस्त 35 संकुल समन्वयक द्वारा 70 प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया गया जिला मिशन समनवयक अनुराग त्रिवेदी विकासखंड शिक्षा अधिकारी के के मेश्राम के मार्गदर्शन में शालाओं के गुणवत्ता विकास हेतु विकासखंड स्रोत समन्वयक सच्चिदानंद शर्मा द्वारा यह योजना बनाई गई जिसके अंतर्गत विद्यालय में शिक्षकों की समयानुसार उपस्थिति, दैनंदिनी लेखन, विद्यार्थी उपस्थिति, विद्यार्थी विकास सूचकांक का संधारण, माह जून तक इकाई 1 की पूर्णता, शाला की साफ-सफाई ,वाटर हार्वेस्टिंग, वृक्षारोपण, मध्यान भोजन की जानकारी ली गई

जिसमें विकासखंड डौंडी के 70 विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण प्रातः 10:00 बजे किया गया इस निरीक्षण के दौरान 90% विद्यार्थी शाला में उपस्थित पाए गए विद्यार्थी विकास सूचकांक 60 परसेंट विद्यालय में संधारित है इकाई 1 के पूर्णता 90% विद्यालयों में पूर्ण पाई गई शाला की साफ-सफाई 90% शालाओं में पाई गई 80% विद्यालय वाटर हार्वेस्टिंग के चालू स्थिति में पाए गए कुछ शालाओं में बिल्डिंग टूटने के कारण एवं असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़ने के कारण के कारण अपूर्ण स्थिति में पाए गए इन्हें दिनांक 15 जुलाई तक अनिवार्य रूप से बनाने के निर्देश दिए गए 73% विद्यालय में वृक्षारोपण की तैयारी पूर्ण कर ली गई है 94% शिक्षकों द्वारा दैनंदिनी लिखी जा रही है 11 शिक्षक निर्धारित समय तक शाला में उपस्थित नहीं हो पाए जिसके लिए विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा कार्यवाही की जा रही है उक्त निरीक्षण का संकुल प्राचार्य संकुल समन्वयक तथा शिक्षकों द्वारा इस सकारात्मक पहल का स्वागत किया गया है
उक्त कार्य योजना को पूरा करने में सुरेन्द्र कुमार थूल नितेश चौरका नोहर नायक एवं कार्यालय लिपिक यशवंत प्रजापति का सराहनीय योगदान रहा। इस निरीक्षण अभियान की समस्त संकुल प्राचार्यों द्वारा सराहना की गई है। बीआरसी सच्चिदानंद शर्मा व बीईओ मेश्राम ने कहा है कि ब्लाक के समस्त शालाओं पर निरीक्षण अनवरत जारी रहेगी।