बस्तर में कैंसर के प्रति जागरूकता जरुरी

0
45
  • शिविर आयोजन को सराहा संसदीय सचिव रेखचंद जैन
  • सिंधी पंचायत की पहल पर एचसीजी कैंसर सेंटर एवं आरफा वेलफेयर फाउंडेशन ने लगाया शिविर

जगदलपुर. सिंधु पंचायत के सहयोग से सिंधु भवन में कैंसर जांच एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन अतिथि के तौर पर शामिल हुए. उन्होंने आयोजन को बस्तर के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि अशिक्षा और पिछड़ेपन के कारण अंचल के लोग प्रायः अनजान रहते हैं.

ऐसे शिविर लोगों को जागरूक करने में सहायक होंगे. शिविर में सैकड़ों लोगों का परीक्षण उन्हें सावधानियां बरतने की सलाह दी गई.शिविर आयोजन के लिए आयोजकों को साधुवाद देते हुए संसदीय सचिव जैन ने कहा कि बस्तर अंचल में जहां कैंसर जैसी बीमारी के प्रति जागरूकता की कमी है, वहां इस तरह का अभियान चलाने से लोगों को लाभ होगा. जैन ने शिविर स्थल पर शासन के विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का जायजा भी लिया. रेखचंद जैन शिविर में विशाखापट्टनम से पहुंचे विशेषज्ञ चिकित्सकों से चर्चा कर बस्तर जैसे दूरस्थ अंचल में जागरूकता शिविर चलाने के लिए उनका आभार व्यक्त किया. संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि निश्चित ही इस शिविर का लाभ बस्तर के लोगों को मिलेगा. क्योंकि अंचल में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के प्रति जागरूकता की कमी है

एवं कैंसर जांच की सीमित सुविधा उपलब्ध है. उन्होंने डाक्टरों से आयुष्मान कार्ड के संबंध में जानकारी ली, जिस पर एचसीजी कैंसर सेंटर विशाखापट्टनम के डाक्टरों ने उनके सेंटर में आयुष्मान कार्ड मान्य होने एवं अति गरीब लोगों को आने – जाने के लिए सुविधा भी उपलब्ध कराने की बात कही. रेखचंद जैन ने कैंसर सेंटर की पहल की तारीफ की. इस अवसर पर रेखचंद जैन के साथ विधि विभाग के जिलाध्यक्ष अवधेश झा, उप सरपंच सेमरा रामेश्वर बिसाई, एचसीजी कैंसर सेंटर विशाखापट्टनम के बसंत कुमार आचार्य, आरफा वेलफेयर फाउंडेशन की डायरेक्टर महफूजा हुसैन, पूज्य सिंधी पंचायत के अध्यक्ष उधाराम मूलचंदानी, मनीष मूलचंदानी समेत सिंधी पंचायत के पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे ।