महामाया खदान के आदिवासी श्रमिकों को कम वेतन भुगतान किया जा रहा है, मुश्ताक अहमद

0
196

दल्लीराजहरा भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री और खदान मजदूर संघ भिलाई संबद्ध भारतीय मजदूर संघ के उपाध्यक्ष राजहरा शाखा मुश्ताक अहमद ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि भारतीय मजदूर संघ के नेतृत्व में आगामी 18 तारीख को बीएसपी प्रबंधन की वादाखिलाफी और खदान में हो रही वेतन विसंगति को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन मांईस आफिस गेट पर किया जायेगा।मुश्ताक अहमद ने बताया कि सन् 1972 से महामाया क्षेत्र के आदिवासी ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं।

बीएसपी प्रबंधन ने जो छोटी मोटी सुविधाएं दी थी उसे भी एक एक करके बंद कर दिया है।आज महामाया क्षेत्र के आदिवासी ग्रामीणों को अपने ईलाज के लिए एक अस्पताल की सुविधा भी नहीं है। बीएसपी ने जो थी उसे बंद कर दिया है मगर उनका उत्पादन का कार्य अनावरत जारी है जोकि खेदजनक है। बच्चों के लिए चालू स्कूल को भी बंद करने में बीएसपी प्रबंधन ने बिल्कुल भी देरी नहीं की और उसे भी बंद कर दिया है। आदिवासी क्षेत्र में आदिवासियों का ईस तरह शोषण शर्मनाक है। पानी साफ उपलब्ध नहीं है। खेल के नाम पर आदिवासी बच्चों पर बीएसपी प्रबंधन बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रही है।सारा ध्यान सिर्फ और सिर्फ ठेका और ठेकेदार पर केंद्रित करने में लगी हुई है। और बड़े शर्म की बात है कि महामाया खदान में जो आदिवासी श्रमिक कार्यरत हैं उनके साथ भी बीएसपी प्रबंधन और ठेकेदार दोहरा मापदंड अपना रही है। एक ही खदान,एक ही ठेका,एक ही उपक्रम मगर वेतन अलग अलग दिया जा रहा है, महामाया के आदिवासी श्रमिकों को कम भुगतान किया जाता है और बाकी लोगों को अधिक भुगतान किया जाता है। इससे ज्यादा आदिवासियों का शोषण और क्या हो सकता है और ईस पूरे प्रकरण में बीएसपी प्रबंधन किसी प्रकार की कार्यवाही करतीं नहीं दिख रही है। जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने बताया कि डी एम एफ राशि का उपयोग भी क्षेत्र के विकास के लिए नहीं किया जा रहा है। महामाया और आसपास के गांवों का बुरा हाल है आदिवासियों के पास रोजगार नहीं जो रोजगार पर लगे हुए हैं उनको उनका पारिश्रमिक नहीं मिल पा रहा है। आज स्थिति यह है कि अपने अधिकार के लिए आदिवासी श्रमिकों को सड़क की लड़ाई लड़ने को मजबूर किया जा रहा है। महामाया माइंस काफी पिछड़ा क्षेत्र है तथा इस क्षेत्र से आयरन ओर लेकर भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा अपना उत्पादन किया जा रहा है किन्तु इसका लाभ इस क्षेत्र के आदिवासियों व श्रमिकों को नहीं मिल पा रहा है। क्षेत्र के लोगों द्वारा माइंस में स्थानीय आदिवासियों को काम दिये जाने की मांग भी की गई थी, जिसके लिए प्रबंधन द्वारा अब तक कोई सार्थक पहल नहीं की गई है। वर्तमान में महामाया माइंस में कार्यरत क्षेत्र के स्थानीय आदिवासी श्रमिकों के साथ वेतन देने में भी भेदभाव कर दोहरा मापदण्ड अपनाया जा रहा है। माइंस के सुपरवाईजर द्वारा स्थानीय आदिवासी श्रमिकों के साथ अभद्र व्यवहार एवंगालीगलौज किया जा रहा है। जो कि काफी निन्दनीय है।महामाया क्षेत्र के आदिवासी प्रबंधन से निम्न मूलभूत सुविधाओं की मांग करते हैं।

स्वास्थ्य व चिकित्सा सेवायें बी.एस.पी. प्रबंधन द्वारा उपलब्ध करायी जाये। बिजली व शुद्ध पेयजल बी.एस.पी. प्रबंधन द्वारा उपलब्ध करायी जाये।महामाया में बी.एस.पी. प्रबंधन द्वारा पुनः स्कूल आरम्भ किया जाये।महामाया में एक एम्बुलेंस की सुविधा सभी के लिए बी.एस.पी. प्रबंधन द्वारा उपलब्धकरायी जाये।5.डी. एम. एफ. राशि का उपयोग महामाया व इस क्षेत्र के विकास के लिए किया जाये।6.क्षेत्र के आदिवासी बच्चों को खेल सुविधा उपलब्ध करायी जाये।7.महामाया व आसपास के गांवों में सांस्कृतिक भवन का निर्माण कराया जाये।8.पूर्व अनुबंध के अनुसार गोटुलमुण्डा मोड़ से महामाया माइंस तक नया डामरी कृतपक्का सड़क का निर्माण कराया जाये।9.महामाया माइंस क्षेत्र के स्थानीय आदिवासी ग्रामीणों को महामाया माइंस एवं दुलकी माइंस में कार्य प्रदान किया जाये, जिससे क्षेत्र के स्थानीय लोगों को रोजगार मिले।उपरोक्त मांगों को लेकर खदान मजदूर संघ भिलाई सम्बद्ध भारतीय मजदूरसंघ, शाखा दल्ली राजहरा द्वारा दिनांक 18.01.2023 को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन माइंस आफिस गेट के सामने किया जायेगा। भवदीयमुस्ताक अहमद उपाध्यक्ष खदान मजदूर संघसम्बद्ध भारतीय मजदूर संघ भिलाई जिला मंत्री भारतीय मजदूर संघ जिला-बालोद मो.नं.94060 87222

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home