इंसान की असली ताकत उसकी दृढ इच्छाशक्ति होती है : बघेल

0
226
  • दिव्यांगों के लिए आयोजित समस्या समाधान शिविर में शामिल हुए बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधि. अध्यक्ष एवं विधायक लखेश्वर बघेल

बस्तर छत्तीसगढ़ शासन के समाज कल्याण विभाग बस्तर द्वारा बस्तर विधानसभा क्षेत्र के हर ब्लॉक में मिशन आत्मनिर्भर 2023 अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत शिविर लगाकर दिव्यांगजनों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की पहल की जा रही है। ऐसे ही एक शिविर में क्षेत्रीय विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल शामिल हुए।कार्यक्रम में विधायक लखेश्वर बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने प्रदेश के सभी शासकीय प्राथमिक एवं मिडिल स्कूलों में पढ़ने वालों बच्चों में उनकी प्रतिभा के अनुरूप कौशल विकसित करने के लिए सुघ्घर पढ़वईया योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत बच्चों में उत्कृष्ट अकादमिक कौशल विकसित करने के लिए स्कूलों को पुरस्कार भी मिलेगा। छत्तीसगढ़ में बुजुर्गों, दिव्यांगजनों और तृतीय लिंग समुदाय (ट्रांसजेंडर) के लिए भी हेल्पलाईन सुविधा शुरू की गई है। इससे इन वर्ग के लोगों को तत्काल जरुरी सुविधाएं आसानी से मिल रही हैं। बुजुर्गों, दिव्यांगजनों और तृतीय लिंग समुदाय को आपातकालीन स्थिति में जरूरी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नई हेल्पलाइन सुविधा सहायक साबित हो रही है। इस सुविधा के जरिए मेडिकल सहायता, पेंशन के साथ ही विभिन्न योजनाओं में आ रही दिक्कतों का त्वरित समाधान किया जाता है। विधायक श्री बघेल ने कहा कि शरीर से 40 प्रतिशत या उससे ज्यादा विकलांग होने पर छत्तीसगढ़ विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन कर पेंशन का लाभ पा सकते हैं। दिव्यांगजनों के लिए 350 रूपए प्रति lमाह की पेंशन निर्धारित की गई है। 6 से 17 वर्ष के दिव्यांग बच्चे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही छत्तीसगढ़ पेंशन योजना का लाभ ऐसे व्यक्ति उठा सकते हैं, जो जीवनयापन करने में असक्षम होते हैं और आत्मनिर्भर नहीं बन पाते हैं।उनके लिए यह योजना मददगार साबित हो सकती है। राज्य सरकार द्वारा कई तरह की पेंशन योजनएं चला रही है। बघेल ने कहा कि मन और इच्छाशक्ति से मनुष्य की सबसे बड़ी ताकत होती है। हाथ, पैर भले ही साथ न दे रहे हों, लेकिन मन और इच्छाशक्ति मजबूत हो तो कामयाबी जरूर मिलती है।कार्यक्रम में बालेश दुबे, गणेश बघेल, अंकित पारख, मानसिंह कवासी, राम्याराम मौर्य, वैशाली, शोभा मारकंडे, फूलसिंह बघेल, नीलम कश्यप, राजेश कुमार, तुलसीराम ठाकुर, पूरनसिंह ठाकुर, चेतन, रघुनाथ, बासुदेव, सौरभ, डमरू राम, सुखराम, एवं कर्मचारी जयभान सिंह, अरुण देवांगन, राजेंद्र ठाकुर, भोलाराम मरकाम, मनीराम कश्यप, महेश्वर सिंह नाग एवं बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता व ग्रामवासी उपस्थित थे।