तेज आंधी ने बरपाया कहर, कई मकान, पेड़, बिजली पोल गिरे

0
182
  • छप्पर से सिर पर गिरा भारी पत्थर दो लोग गंभीर रूप से घायल

बकावंड ग्राम पंचायत खंडसरा में रविवार की शाम को हुई बारिश और तेज आंधी तूफान ने जमकर कहर बरपाया। गांव के करीब डेढ़ दर्जन मकानों की छप्पर हवा में उड़ गईं और कई घर तथा पेड़ जमींदोज हो गए। अनेक मकानों पर पेड़ गिरने से घरों की दीवारें ढह गईं और बिजली के खंभे टूट गए। तेज आंधी तूफान से ग्राम खंडसरा गांव के एक परिवार के दो लोग घायल भी हो गए हैं। इनमें से एक के सिर पर गंभीर चोट आई है। घायलों को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज डिमरापाल रेफर किया गया है।

इस प्राकृतिक आपदा में खंडसरा गांव के 16 घरों को भारी नुकसान पहुंचा हुआ है। रातभर पीड़ित परिवार डरे सहमे हालत में क्षतिग्रस्त घरों में ही दुबके रहे। कई परिवारों को अपने पड़ोसियों और रिश्तेदारों के घरों में शरण लेनी पड़ी है। पीड़ित परिवारों ने जिला प्रशासन से आर्थिक सहायता के लिए गुहार लगाई है। तेज आंधी की जद में आकर ग्राम खंडसरा निवासी सुबस का भी कच्चा मकान ढह गया। मकान के ऊपरी भाग में छत को दबाने के लिए रखा गया विशाल पत्थर घर के अंदर मौजूद सुबस और एक अन्य व्यक्ति पर गिर पड़ा। इससे सुबस के सिर पर गंभीर चोट आई है। उसे डिमरापाल के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।हादसा बस्तर क्षेत्र के ग्राम खंडसरा में 21 मई को हुआ। अचानक आंधी तूफान का दौर शुरू हो गया। इसके असर से गांव के निवासी सुबस पिता सुखनाथ का कच्चा मकान भरभरा कर ढह गया। बारिश और गर्मी से बचने के लिए मकान की छप्पर घांस फूस से बनाई गई थी। घांसफूस को दबाकर रखने के लिए बड़े बड़े पत्थर रखे गए थे। छप्पर के साथ एक बड़ा पत्थर अंदर मौजूद सुबस के सिर पर आ गिरा। उसे गंभीर चोट आई है। ग्रामीणों ने घायल सुबस को मलबे से बाहर निकालकर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया। सुबस की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे तुरंत जगदलपुर अस्पताल रेफर कर दिया गया, जहां उसका इलाज जारी है। घटना की जानकारी सरपंच से मिलने पर मुंडागांव के राजस्व निरीक्षक और चैनमेन ने घटना स्थल का जायजा लिया। जनपद सदस्य रंगोबती बघेल, सरपंच केशवलाल तथा उप सरपंच व पंचों की उपस्थिति में राजस्व निरीक्षक ने क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट तैयार की।

पीड़ित को दिलाएंगे मदद

राजस्व विभाग के अमले को मौके पर भेजकर विस्तृत आकलन कराया जाएगा। मकान को हुई क्षति की भरपाई तथा घायल व्यक्ति के इलाज के लिए शासन प्रशासन की ओर से हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।