बाहरी विधायकों के जरिए छ्ग में चुनावी वैतरणी पार करेगी बीजेपी

0
51
  • अब शुरू होगा विधानसभा क्षेत्रों में यात्राओं और बैठकों का दौर

अर्जुन झा

जगदलपुर छत्तीसगढ़ विधानसभा के चुनाव की वैतरणी पार करने के लिए भाजपा को बाहरी विधायकों का सहारा लेना पड़ रहा है। दूसरे राज्यों से आयातित विधायक राज्य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में बैठकें लेकर क्षेत्रवार चुनावी रणनीति तैयार करेंगे। बैठकों का यह सिलसिला 22 अगस्त से शुरू होने वाला है।

इसी साल नवंबर में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने कमर कस ली है। अब तक बंद कमरे में भाजपा की बैठकें होती रही हैं। अब वह खुलकर मैदान पर उतरने वाली है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक राज्य के हर विधानसभा क्षेत्र में वहां की परिस्थिति, जातिगत, सामाजिक व राजनीतिक स्थिति के अनुसार चुनावी रणनीति तैयार की जाएगी। इसके लिए भाजपा ने पड़ोसी राज्य ओड़िशा व अन्य प्रदेशों के अनुभवी चुनावी रण के महारथी 90 विधायकों को विशेष रूप से छत्तीसगढ़ बुलवाया है। ये आयातित विधायक छत्तीसगढ़ के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में 22 से 28 अगस्त तक बैठक लेंगे और चुनावी रणनीति तैयार करेंगे। दूसरे राज्यों से आने वाले विधायकों के लिए 21 अगस्त को प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर बोरियाकला में प्रशिक्षण वर्ग लगेगा। प्रशिक्षण देने के लिए केंद्रीय नेता और कुछ केंद्रीय मंत्री भी आएंगे।संभवतः इस कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए 17 और 18 अगस्त को नई दिल्ली स्थित केंद्रीय भाजपा कार्यालय में प्रदेश के संगठन महामंत्री और क्षेत्रीय संगठन महामंत्री इस बैठक में भाग लेंगे।

दंतेवाड़ा और अंबिकापुर से यात्राएं

1 सितंबर से बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा से भाजपा की वाहन यात्रा प्रारंभ हो रही है। इसका नेतृत्व वरिष्ठ विधायक शिवरतन शर्मा करेंगे। 1 सितंबर से सरगुजा संभाग के अंबिकापुर से भी वाहन यात्रा निकलने जा रही है। इस यात्रा का नेतृत्व पूर्व मंत्री पूर्व राज्यसभा सांसद वरिष्ठ आदिवासी नेता रामविचार नेताम करेंगे। ये दोनों यात्राएं अधिकांश विधानसभा क्षेत्रों को कवर करती हुई राजधानी रायपुर पहुंचेंगी। फिर यहां बड़ी आमसभा हो सकती है। 22 से 28 अगस्त तक छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा क्षेत्रों में बाहर से आ रहे विधायकों के रहने, भोजन एवं वाहन की व्यवस्था संबंधित जिले के पदाधिकारियों को करनी है। भाजपा कार्यकर्ताओं को इस हेतु निर्देशित भी किया जा चुका है।