हॉस्टल में मासूम बच्चों के साथ तालिबान जैसी क्रूरता !

0
23
  •  सीनियर छात्र द्वारा दूसरी के छात्रों की बांधकर पिटाई
  •  दहशजदा दोनों मासूम छात्र हॉस्टल से भाग निकले
    -अर्जुन झा-

जगदलपुर बस्तर संभाग के बीजापुर जिला मुख्यालय के एक हॉस्टल में कम उम्र वाले मासूम छात्रों के साथ तालिबान जैसी क्रूरता की जाने की घटना सामने आई है। खौफ के साये में दिन गुजार रहे पीड़ित छात्रों ने हॉस्टल से भागकर अपनी जान बचाई है। क्रूरता के आरोप हॉस्टल के ही सीनियर छात्रों पर लगे हैं? आरोप है कि मासूम बच्चों को बांधकर मारा पीटा जाता था, उनके साथ गंदी हरकत की जाती थी। सीनियर छात्रों द्वारा की जाने वाली पिटाई और प्रताड़ना से परेशान होकर कम उम्र वाले दो छात्र हॉस्टल छोड़कर भाग गए। पीड़ित दोनों छात्र दंतेवाड़ा जिले के निवासी बताए गए हैं। मामले की जांच के लिए जिला प्रशासन ने अधिकारियों की एक टीम गठित कर दी है।
मासूम छात्रों पर अत्याचार की यह घटना बस्तर संभाग के बीजापुर जिला मुख्यालय में संचालित मिशन हास्टल की बताई जाती है। इस हॉस्टल से दो छात्र प्रियांश एक्का और अग्रसेन एक्का सीनियर छात्र द्वारा रोज रोज की जाने वाली मारपीट को सहन नहीं कर पाए और भाग खड़े हुए। मिली जानकारी अनुसार दोनों छात्र बीजापुर नया बस स्टैंड से बस में बैठकर दंतेवाड़ा अपने परिजन के पास पहुंचे। परिजनों ने इस घटना की सूचना मीडिया के माध्यम से प्रशासन को दी। प्रशासन को जानकारी मिलते ही जांच की कार्रवाई की जा रही है। दोनों छात्र मिशन हास्टल में रहकर प्राथमिक शाला बांडागुडा़ बीजापुर की दूसरी कक्षा में पढ़ाई करते हैं। इन दोनों बच्चों के परिजनों ने बताया कि जिस मिशन हास्टल में बच्चे रहते हैं, वहां पर दसवीं का सीनियर छात्र बच्चों को बांधकर बेल्ट से मारता है। डर और दहशत के साये में दिन गुजार रहे दोनों बच्चे बिना बताए भाग निकले। बच्चों को धमकाए व मारे पीटे जाने, उनसे उल्टी- सीधी और गंदी बातें करने़ से हास्टल के कम उम्र वाले बच्चों में दहशत बना हुआ‌ है। दोनों छात्रों को दंतेवाड़ा से घर ले जाने के लिए परिजन रवाना हो चुके हैं। बच्चों की देखरेख की जिम्मेदारी हास्टल वार्डन की होती है, लेकिन इस तरह की घटना का होना वार्डन की लापरवाही ही कही जा सकती है।
वर्सन
टीम कर रही है जांच
मामले की जांच के लिए हमने एक टीम एपीओ के नेतृत्व में मिशन हॉस्टल भेजी है। मामले की जांच कराई जा रही है। जांच दल में एपीओ एमव्ही राव, बीईओ देवांगन व सीएसी शामिल हैं।
-बलिराम बघेल,
जिला शिक्षा अधिकारी, बीजापुर