स्‍वामी विवेकानंद जी का जीवन युवाओं के लिए प्रेरणादायक:–मनन गुप्ता

0
199
  • शासकीय नेमीचंद जैन महाविद्यालय में स्‍वामी विवेकानंद जयंती मनाई गई

दल्लीराजहरा:–शासकीय नेमीचंद जैन महाविद्यालय दल्लीराजहरा में स्‍वामी विवेकानंद जी की जयंती को युवा दिवस के रूप में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।सर्वप्रथम स्‍वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया तत्पश्चात गुरुजनो के द्वारा स्‍वामी विवेकानंद जी के जीवन पर प्रकाश डाला गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य अरूण कुमार व्ही ने बताया कि स्‍वामी विवेकानंद जी का जन्‍म 12 जनवरी 1863 को हुआ था. भारत में उनके जन्‍मदिन को युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है. उन्‍होंने रामकृष्‍ण मठ, रामकृष्‍ण मिशन और वेदांत सोसाइटी की नींव रखी थी. स्वामी विवेकानंद के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं।

भाजपा युवा नेता व सांसद प्रतिनिधि महाविद्यालय मनन गुप्ता ने बताया की विवेकानंद स्वामी जी बचपन से ही बहुत बुद्धिमान थे. कहा जाता है कि मां के आध्यात्मिक प्रभाव और पिता के आधुनिक दृष्टिकोण के कारण ही स्वामी जी को जीवन अलग नजरिए से देखने का गुण मिला। 12 जनवरी को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय युवा दिवस 2024, स्वामी विवेकानन्द की जयंती का सम्मान करने वाला एक कार्यक्रम है। राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 का विषय है ” उठो, जागो और अपने पास मौजूद शक्ति को पहचानो। इस दौरान प्रमुख रूप से डॉ.धर्मेंद्र सिंग डॉ.प्रवीण गुप्ता डॉ.देवदत्त शर्मा दिनेश माखीजा सरिता स्वामी पूजा खंडेलवाल व महाविद्यालय के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे |