राजनांदगांव की अवाम के यूं ही जननायक नहीं बन गए हैं सांसद संतोष पाण्डेय

0
233
  • विकास के लिए समर्पण ने समूचे संसदीय क्षेत्र को दिलाई नई पहचान
    -अर्जुन झा-
    जगदलपुर जो जनप्रतिनिधि सेवा को अपना परम धर्म मान कर अनवरत काम करता हो, जो अपने कर्म से कभी संतुष्ट न हो, और जो सिर्फ अपने ही निर्वाचन क्षेत्र मात्र की नहीं, बल्कि बस्तर जैसे आदिवासी क्षेत्र की भी चिंता करता हो, वही असल जननेता और जननायक कहलाने का हकदार बनता है। कुछ इसी तरह के किरदार हैं छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पाण्डेय। संतोष पाण्डेय की कर्मशीलता को देखते हुए भाजपा नेतृत्व ने उन्हें लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इसी संसदीय सीट से फिर से उम्मीदवार घोषित किया है। उनके सेवाभावी कामकाज से राजनांदगांव ही नहीं, बल्कि बस्तर जिले की अवाम भी मुरीद बन चुकी है।


संतोष पाण्डेय वो जननायक हैं, जिनके रग रग में बाल्यकाल से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की राष्ट्रभक्ति और भारतीय जनता पार्टी की जनसेवा वाली भावना प्रवाहित होती आ रही है। सेवाभावी और संस्कारी माता -पिता से विरासत में मिले सद्गुण आज जन सेवा के प्रतिमान गढ़ने में संतोष पाण्डेय के बड़े काम आ रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को अपने राजनैतिक गुरु मान कर सांसद संतोष पाण्डेय ने राजनांदगांव, खैरागढ़, कवर्धा और मानपुर, मोहला, अंबागढ़ चौकी जिलों की जनता की बीते पांच साल में जो सेवा की है, उसका बखान चंद पंक्तियों में कर पाना मुमकिन नहीं है। फिर भी उनके कुछ बड़े कार्यों का वर्णन तो किया ही जा सकता है। इन चारों जिलों के विकास और वहां जन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सांसद संतोष पाण्डेय ने बहुत कुछ कर दिखाया है, फिर भी पाण्डेय को उससे जरा भी संतोष नहीं है। वे कहते हैं – अभी मुझे अपने जनता जनार्दन के लिए बहुत कुछ करना है। जीवन की अंतिम सांस तक मुझे जन सेवा में रत रहना है। सांसद संतोष पाण्डेय ने खेल, आस्था, आवागमन, पेयजल, शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, रेल सेवा, कला संस्कृति जैसे हर क्षेत्र पर पूरा ध्यान देकर उल्लेखनीय कार्य कराए हैं। उक्त सभी जिलों और बस्तर के हित में उनके अप्रतिम योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। इन्हीं उत्कृष्ट कार्यों का मूल्यांकन करते हुए राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र के मतदाता संतोष पाण्डेय को इस बार फिर लोकसभा में भेजने के लिए आतुर नजर आ रहे हैं।

रेल सेवाओं का विस्तार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मंशा के अनुरूप सांसद संतोष पाण्डेय ने राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र को अनेक सौगातें दिलाई हैं। इनमें राजनांदगांव रेलवे स्टेशन में दरभंगा – सिकंदराबाद एक्सप्रेस ट्रेन, रक्सौल – सिकंदराबाद एक्सप्रेस ट्रेन, वंदे भारत ट्रेन का स्टॉपेज शामिल हैं। वन्दे भारत एक्सप्रेस का डोंगरगढ़ में ठहराव। राजनांदगांव शहर की गौरीनगर क्रॉसिंग, स्टेशन पारा क्रॉसिंग में अंडर ब्रिज निर्माण सहित संसदीय क्षेत्र के बोरतालाब से लेकर मुढ़ीपार तक 12 ओवर ब्रिज और 3 अंडर ब्रिज निर्माणाधीन हैं। डोंगरगढ़ से कटघोरा नई रेल लाईन हेतु 2020- 21 के बजट में 500 करोड़ रू. की मंजूरी दी गई है। संसदीय क्षेत्र में 230 किमी तीसरी रेल लाईन का विस्तार हो चुका है और चौथी रेल लाईन का कार्य जल्द शुरू होने वाला है। अमृत स्टेशन योजना के द्वितीय चरण में राजनांदगांव और डोंगरगढ़ स्टेशन का आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण प्रस्तावित है। इसके अलावा बस्तर संभाग में भी रेल सेवा के विस्तार के लिए सांसद संतोष पाण्डेय ने रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात कर सार्थक पहल की है।

सड़कों का बिछा दिया जाल
किसी भी क्षेत्र के विकास में सड़कों की अहम भूमिका होती है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए सांसद संतोष पाण्डेय ने समूचे राजनांदगांव क्षेत्र में शानदार सड़कों का जाल बिछवा दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 242 करोड़ की लागत वाली 38 सड़कों के निर्माण की स्वीकृति दिलाई है।केंद्रीय मद से 250 किमी लंबी 40 सड़कों के निर्माण के लिए 149 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है। डोंगरगढ़ से बोरतालाब की महाराष्ट्र सीमा तक सड़क निर्माण की स्वीकृति भी हुई है। राजनांदगांव जिले में 105 सड़कों की मरम्मत के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 3736 लाख रुपए मंजूर हो चुके हैं। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ को जोड़ने वाले खैरागढ़- लांजी मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में विकसित करने की मांग सांसद संतोष पाण्डेय ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से की थी, जिसकी मंजूरी मिल गई है और सर्वे का काम भी शुरू हो गया है। इस मार्ग को ग्रीन फील्ड राजमार्ग के रूप में विकसित किया जाएगा। जबलपुर से कवर्धा, खैरागढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, मानपुर, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, हैदराबाद सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में विकसित करने का आग्रह सांसद श्री पाण्डेय ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से किया है। इसके अलावा सांसद संतोष पाण्डेय के आग्रह पर मंत्री नितिन गडकरी ने रायपुर – हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग एक्सप्रेस वे का निर्माण स्वीकृत कर दिया है। यह राजमार्ग राजनांदगाव संसदीय क्षेत्र के देवादा, डोंगरगांव, खुज्जी, कुमर्दा, अंबागढ़ चौकी से होकर गुजरेगा। इसके लिए भूमि का चयन कर लिया गया है और मुआवजा प्रकरण तैयार किया जा रहा है।

ऊर्जा, शिक्षा और खेल में योगदान
प्रदूषण रहित बिजली व्यवस्था के लिए भी शानदार पहल सांसद संतोष पाण्डेय द्वारा की गई है। उनके प्रयासों से डोंगरगढ़ एवं डोंगरगांव विकासखंडों के आसपास के गांव रेंगाकठेरा, डुंडेरा, ढाबा, अमलीडीह, गुंगेरी नवागांव, माहुल झोपड़ी आदि में 963 करोड़ की लागत से 100 मेगावाट की क्षमता वाले सोलर पार्क की स्थापना की जा रही है। राजनांदगांव के दिल्ली पब्लिक स्कूल और युगांतर पब्लिक स्कूल में बास्केटबॉल एकेडमी और कवर्धा में कबड्डी एकेडमी प्रारंभ हो चुकी है। संसदीय क्षेत्र के चारों जिलों में सरस्वती शिशु मंदिर संस्थान के लिए सांसद निधि से सांसद संतोष पाण्डेय ने 1करोड़ 66 लाख रुपए जारी किए हैं। स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साईं) के राजनांदगांव सेंटर को अपग्रेड करने के लिए खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 63 लाख रू. की स्वीकृति प्रदान की है। अंतर राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में साईं के पृथक से 100 बेड हॉस्टल और खेलो इंडिया के तहत बास्केटबाल अकादमी भी स्वीकृत हो चुकी है। कवर्धा में केंद्रीय विद्यालय के नवीन भवन के लिए 21 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। छत्तीसगढ़ के एकमात्र दिव्यांग जन कौशल विकास, पुनर्वास सशक्तिकरण के भवन हेतु 25 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में सांसद संतोष पाण्डेय ने जो योगदान दिया है, उसकी फेहरिश्त बड़ी लंबी है।