बड़ी खबर – एटीएम कार्ड के माध्यम से करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले आरोपी गिरफ्तार

0
904

स्वरुप राज – जगदलपुर

जगदलपुर। शहर में एसबीआई के एटीएम बूथ में से रूपये आहरण करने के पश्चात् संबंधित बैंक में रूपये आहरण नहीं हुआ है कहकर टोल – फ्री नम्बर पर शिकायत दर्ज कर पुनः बैंक से अपने खाते में पैसा जमा कराने वाले अर्न्तराज्यीय गिरोह को पकड़ने में कोतवाली पुलिस ने सफलता हासिल किया है ।

ज्ञात हो कि एसबीआई बैंक जगदलपुर के द्वारा थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराया गया है “ कि माह सितम्बर , अक्टूबर एवं नवम्बर 2020 में कुछ खाता धारको द्वारा एटीएम कार्ड के माध्यम से जगदलपुर शहर में स्थित एसबीआई के एटीएम बूथ में अपने कार्ड के माध्यम से खातों से रूपये का आहरण किया गया है और संबंधित बैंक के टोल – फ्री नम्बर पर फर्जी शिकायत दर्ज कराया गया कि उनके एटीएम कार्ड से ट्रान्जेक्शन के दौरान राशि आहरित नहीं हुआ है और खाते से संबंधित राशि का कटौती होना बताया गया है एवं उक्त शिकायत पश्चात् संबंधित बैंक के द्वारा निश्चित समयावधि में एसबीआई की ओर से संबंधित बैंक के माध्यम से खाता धारक के खाता में आहरित मूल्य की राशि पुनः जमा किया गया है ” । उक्त समयावधि में एसबीआई के एटीएम पर इस तरीके से 1,08,62,000 रूपये की ठगी संबंधी शिकायत किया गया जिस पर थाना कोतवाली में धारा 420 , 120 बी भादवि , 66 आईटी एक्ट के तहत अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध अपराध दर्ज कर अनुसंधान में लिया गया।


इस मामला में दर्ज होते ही एसएसपी दीपक झा, एडिशनल एसपी ओपी शर्मा के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागरसिदार के दिशा निर्देश से त्वरित जांच प्रारंभ की गई। इस दौरान शहर के एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे संबंधित कार्ड एवं खातों के ट्रांजैक्शन डिटेल व अन्य तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर कुछ संधियों की पहचान की गई, जिसमें उत्तर प्रदेश जौनपुर जिले का होना पाया गया। इस आधार पर थाना प्रभारी कोतवाली एमन साहू के नेतृत्व में साइबर सेल एवं अन्य बल को उत्तरप्रदेश की ओर रवाना कर संदेहियों पर निगाह रखा गया एवं दो संदेहियों अनुराग यादव एवं जनार्दन यादव को जौनपुर से पकड़ा गया है । मामले में संदेही अनुराग यादव एवं जनार्दन यादव से पूछताछ पर अपना अपराध स्वीकार किया गया है ।
आरोपियों के द्वारा AXIS , IDFC , MAHENDRA KOTAK , IDBI , Indusind , DBS , YES , HDFC , PNB , UNION , DEUTCHE BANK के एटीएम कार्ड के माध्यम से राशि आहरित किया जाता था मामले में 47 खातों से 28 एटीएम कार्ड के माध्यम से उक्त राशि आहरित किया गया था । ज्ञात हो कि मुख्य आरोपी अनुराग यादव डॉ एपीजे अब्दुल कलाम युनिवर्ससिटी का एमबीए छात्र रह चुका है एवं दूसरा आरोपी जनार्दन यादव भी ग्रेजुएट है । जप्त सम्पत्ति : आरोपियों के कब्जे से अलग अलग बैंको के 3 नग एटीएम कार्ड , पासबुक , 3 नग चेक बुक , पेन कार्ड , आधार कार्ड , 5 नग मंहगा मोबाईल , नगद 2,00,000 रूपये एवं अन्य सामग्री बरामद किया गया है ।