तृतीय लिंग समुदाय के लिए बनेगा सामुदायिक भवन, दुकानों के आबंटन के दौरान दिया जाएगा आरक्षण, जिला स्तरीय समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

0
272

जगदलपुर, 09 दिसम्बर 2020/ कलेक्टर श्री रजत बंसल की अध्यक्षता में तृतीय लिंग समुदाय के व्यक्तियों के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक मंगलवार को जिला कार्यालय में आयोजित की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल उपस्थित थे।


बैठक में तृतीय लिंग समुदाय के लिए सामुदायिक भवन निर्माण के साथ ही दुकानों के आबंटन में भी आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही तृतीय लिंग के व्यक्ति की काउंसिलिंग भी विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा की जाएगी। उपचार के दौरान भी स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारियों की बढ़ाने के लिए कार्यशाला के आयोजन का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के लिए भी कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

तृतीय लिंग समुदाय के लोगों की आय को बढ़ाने के लिए रोजगारमूलक प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए गए। तृतीय लिंग समुदाय को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रस्तावित कार्ययोजना पर समिति द्वारा सहमति व्यक्त करते हुए जिला एवं जनपद स्तर पर जनजागरुकता सह संवेदीकरण कार्यशाला के आयोजन का निर्णय लिया गया। शासकीय कार्यालयों में तृतीय लिंग समुदाय के लिए अलग शौचालय निर्माण की मांग पर भी सहमति व्यक्त की गई एवं पूर्व में चिन्हांकित तृतीय लिंग समुदाय के सदस्यों को एक माह के भीतर सत्यापन कार्य अनिवार्य तौर पर पूर्ण करने को कहा गया।