ड्रीप लगान के नाम पर दलालों ने किसान के जमीन को बेचा -क्रेता के द्वारा बाउड्रीवाल कर जमाया कब्जा -ग्रामीण जिला प्रशासन से करेंगे शिकायत

0
552

अर्जुन झा – जगदलपुर

मसगांव में दो दर्जन किसानों को खेतों में ड्रीप लगाने एवं बैंक से फायनेंस कराने के नाम पर दलाल ने 40 एकड़ जमीन को शहर के एक आदिवासी महिला के नाम बेचा । क्रेता के द्वारा 30 एकड़ बंजर भूमि सहित 70 एकड़ भूमि पर जमाया कब्जा । बाउण्ड्रीवाल के घेराबंद के बाद किसानों को अपने जमीन बिक्री किए जाने के खुलासे के बाद जमीन मालिक के होश उड़ गये । जबकि ग्रामीणों को कहना है कि हमने जमीन का बिक्री किया ही नहीं है । ग्रामीण अब कलेक्टर से शिकायत कर अपनी जमीन वापसी के लिए करेंगे गुहार । जानकारी के अनुसार जिले के बकावण्ड तहसील के मसगांव पंचायत में भी किसानों के जमीन का फर्जीवाड़ा ढंग से रजिस्ट्री कराकर हड़पने का हुआ षड़यंत्र । क्रेता द्वारा जमीन की बाउण्ड्रीवाल कराने के बाद जमीन मालिक को जमीन बिक्री किए | जाने का हुआ खुलासा ।

ग्रामीणों ने कहा जमीन नहीं बेचा : मसगांव के ग्रामीण तुलसी , बलराम , रघुनाथ , बुधमन , सदन , फगनू , गंगाधर , दामोदर , रघु , बलराम , शोभा , संग्राम , सोनसाय ,
सुकालू ने बताया कि ड्रीप लगाने एवं बैंक फायनेंस के नाम पर बस्तर के दो व्यक्तियों द्वारा सभी से संपर्क किया गया था उसी दौरान कुछ दस्तावेज में हस्ताक्षर कराया गया था इसके बाद वह कभी ग्रामीणों के संपर्क में नहीं आया । ग्रामीणों का कहना है कि हमलोगों ने अपनी जमीन की बिक्री नहीं की है हर वर्ष की भांति जमीन पर कास्त कार्य करते आ रहे है । कुछ माह पूर्व शहर के साहूकार तहसीलदार के साथ मौके पर पहुंचे और जमीन का सीमांकन करने लगे जिसका ग्रामीणों द्वारा विरोध करने पर तहसीलदार द्वारा कहां गया कि यह जमीन बिक्री की जा चुकी है । शासीय कार्यों में बाधा डालने पर जेल भेजने की भी धमकी दी गई थी । ग्रामीणों के विरोध के बाद भी बाउण्ड्रीवाल खड़ाकर किसानों के जमीन पर कब्जा किया गया ।

30 एकड़ शासकीय भूमि पर जमाया कब्जा :
जानकारी के अनुसार मसगांव में खसरा नं .124,151 , 157 , 162 , 134 , 290 , 349 , 351 , 169 , 553 , 562,563 एवं अन्य खसरा की भूमि किसानों के नाम से दर्ज है । उक्त भूमि को शहर के एक आदिवासी महिला एवं एक अन्य व्यक्ति के नाम दर्ज होना बताया जा रहा है । बताया जा रहे है इस भूमि से सटा लगभग 30 एकड़ शासकीय भूमि है उक्त भूमि पर भी राजस्व विभाग से सांठगांठ कर कब्जा किया जा चुका है । उक्त स्थान
पर बाउण्ड्रीवाल कर घेराबंदी भी किया जा चुका है । जमीन मालिक अपनी ही जमीन पर कब्जा पाने प्रशासन के चक्कर लगाने पर मजबूर है ।

कलेक्टर से करेंगे शिकायतः
ग्रामीणों ने बताया कि उक्त मामले की शिकायत कलेक्टर से कर जमीन वापसी की गुहार लगाई जायेगी । नियमों के तहत जमीन का सीमांकन किसानों को वापसी नहीं हुई तो चक्काजाम की चेतावनी दी जा रही है ।
मुझे इसकी जानकारी नहीं है :
बकावण्ड तहसीलदार पोयाम ने बताया कि इस संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है और नहीं मेरे पास शिकायत आई है ।

मामले की निष्पक्ष जांच होगी :
बस्तर एसडीएम श्री रावटे ने बताया कि आपके द्वारा मामले को संज्ञान में लाया गया है इस मामले की निष्पक्ष जांच होगी जांच में सही पाये जाने पर रजिस्ट्री निरस्त कराने के साथ दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी ।