बी एम एस ने की मांग राजहरा के सुरक्षा गार्डों का ठेका राजहरा से हो

0
799

भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने मुख्य महाप्रबंधक खदान को ज्ञापन सौंपकर राजहरा खदान में कार्यरत सुरक्षा गार्डों की समस्याओं का समाधान करने की मांग की है जिला मंत्री ने कहा किआए दिन कुछ ना कुछ समस्या खड़ी हो रही है और यह सब ठेकेदार के द्वारा जानबूझकर किया जा रहा है। ठेकेदार के द्वारा श्रम कानूनों का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है और स्थानीय प्रबंधन उस पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही करने में अपने को अक्षम

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

बताती है । उनका कहना है कि ठेकेदार द्वारा उनकी बात नहीं मानी जाती है और इस ठेके में उनके द्वारा मनमानी की जा रही है क्योंकि इस ठेके के ऑपरेटिंग अथॉरिटी भिलाई में है इसलिए स्थानीय प्रबंधन किसी भी कार्यवाही के लिए सक्षम नहीं है। और भिलाई के ऑपरेटिंग अथॉरिटी को राजहरा खदान के सुरक्षा गार्ड की समस्या की जानकारी सही समय पर मिल नहीं पाती है और मिलती भी है तो उनके समाधान के लिए उतनी इच्छाशक्ति दिखाई नहीं पड़ती है।जिसका लाभ लेकर ठेकेदार द्वारा यह कह कर लिया जा रहा है कि ईस ठेके की ऑपरेटिंग अथॉरिटी भिलाई की जानकारी में सारा काम किया जा रहा है और उनके आदेश से ही सब कुछ किया जा रहा है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-11.png

राजहरा नगर प्रशासन के पास इस ठेके की नियम शर्तो की प्रतिलिपि भी नहीं है और ठेकेदार द्वारा उनको अभी तक दिया भी नहीं गया है। संघ के द्वारा पता करने पर पता चला है कि हर 2 माह में लॉटरी के द्वारा ड्यूटी पोस्ट बदलने के लिए ऑपरेटिंग अथॉरिटी की उपस्थिति में होना है मगर दल्ली राजहरा में ठेकेदार द्वारा छुट्टी के दिन राजहरा आकर बिना किसी अधिकारियों के जानकारी के लॉटरी निकाली जाती है ड्यूटी चार्ज बनाया जाता है जो कि नियम विरुद्ध है और उसमें किसी भी तरह की पारदर्शिता नहीं रह जाती है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-3.png

ठेकेदार द्वारा खुलेआम श्रम कानूनों और निविदा के शर्तों का उल्लंघन करते हुए सुरक्षा गार्डों से लगातार दो महीने तक नाइट शिफ्ट में ड्यूटी कराई जा रही है ,साथ ही ठेकेदार द्वारा कुछ सुरक्षा गार्डों को 15 से 20 दिन बाद एक छुट्टी दी जा रही है जिससे सुरक्षा गार्डों का एक हाजिरी का नुकसान हो रहा है।ठेकेदार द्वारा सुरक्षा गार्डों को पेमेंट स्लिप भी नहीं दिया जा रहा है।इन सारी बातों की जानकारी स्थानीय नगर प्रशासक को दी जा चुकी है किंतु वह अपने आप को इस में अक्षम बताते हैं और ऑपरेटिंग अथॉरिटी भिलाई में है बोल कर कुछ भी कर पाने में अपनी असमर्थता जताते हैं,और भिलाई के ऑपरेटिंग अथॉरिटी पर इस पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही ना करना ठेकेदार को नियमों का उल्लंघन करने की खुली छूट देना प्रतीत होता है।और उसके बाद बीना किसी रोक-टोक के ठेकेदार का बिल पास करना बहुत सी शंकाओं को जन्म देता है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-8.png


संघ ने इसके लिए बीएसपी को लिखित में पत्र लिखकर मांग की है कि राजहरा खदान में कार्यरत सुरक्षा गार्डो का ठेका आने वाले ठेके में राजहरा से निकाला जाए जिससे आए दिन होने वाले समस्याओं से निजात पाया जा सके। और जबतक यह ठेका समाप्त नहीं हो जाता है राजहरा खदान में कार्यरत सुरक्षा गार्ड को हो रही किसी भी प्रकार की समस्याओं के समाधान के लिए राजहरा टाउनशिप नगर प्रशासक को अधिकृत किया जाए।


इसके अलावा भी ईस ठेके में कई विसंगतियां हैं अतः मामले को संज्ञान में लिया जाए और त्वरित निराकरण किया जाये।