छग रोज़गार मिशन के कार्यकारी अध्यक्ष बने मंत्री उमेश पटेल

0
84

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिया आदेश

रायपुर। छत्तीसगढ़ में रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन का गठन करने का निर्णय लिया गया है. इस मिशन के गठन का ऐलान शनिवार को कर दिया गया है. इसका CEO प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला को बनाया है, जबकि अध्यक्ष मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खुद होंगे। मुख्यमंत्री ने शनिवार को आदेश दिया कि मंत्री उमेश पटेल नवगठित छग रोज़गार मिशन के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे। उन्होंने मुख्य सचिव को तत्काल आदेश जारी करने का निर्देश दिया। प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला अगले एक महीने में सभी विभागों के साथ बातचीत और समन्वय के बाद छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के गठन की कार्ययोजना पेश करेंगे।

बोर्ड में ये भी होंगे शामिल

इस मिशन में छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक, संचालक उद्योग, संचालक तकनीकी शिक्षा, रोजगार एवं प्रशिक्षण, संचालक मत्स्य पालन, प्रबंध संचालक ग्रामोद्योग हस्तशिल्प विकास बोर्ड, खादी बोर्ड, प्रबंध संचालक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और गोधन न्याय मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सदस्य के तौर पर शामिल होंगे।

यह है लक्ष्य

सरकार का दावा है कि आने वाले पांच वर्षों में 12 से 15 लाख नए रोजगार के अवसरों का सृजन राज्य में किया जाएगा। इसके लिए राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के गठन का निर्णय लिया है। मिशन के माध्यम से नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित कौशल विकास कार्यक्रमों के साथ उक्त नवीन कार्यक्रमों का समन्वय स्थापित किया जाएगा। सरकार इस मिशन में राज्य में स्थित आईआईटी, ट्रिपल आईटी, आईआईएम, एनआईटी जैसे अन्य संस्थानों की विशेषज्ञता का लाभ लिया जाएगा। उनकी सहायता से रोजगार के नये अवसरों के सृजन का काम होगा।