सरकार की किरकिरी के बाद जागा प्रशासन – मलकानगिरी में कोंटा रेंज का तेंदूपत्ता जब्त,दो गोदाम सील

0
66

अवैध खरीदी एवं अवैध परिवहन का मामला उजागर चैनल इंडिया के खबर का आसर, ठेकेदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज

जगदलपुर – जगदलपुर वनवृत्त के सुकमा वन मंडल के कोंटा वन परिक्षेत्र में तेंदूपत्ता ठेकेदार के कृत्य से सरकार की हुई किरकिरी के बाद वन विभाग की नींद खुली और वन विभाग एक्शन मोड में आते हुए सीमावर्ती राज्य उड़ीसा के मलकानगिरी में तीन हजार से अधिक बोरा तेंदूपत्ता जब्त कर दो गोदाम को सील करने की भी कार्रवाई की गई है। उक्त तेंदूपत्ता कोंटा रेंज में अवैध ढंग से खरीदी कर अवैध परिवहन कर उड़ीसा भेजा गया था।

ज्ञातव्य हो कि सुकमा वन मंडल के कोंटा वन परिक्षेत्र में हरा सोना का अवैध खरीदी कर अवैध परिवहन करने का मामला लगातार प्रकाशित किया गया है। अवैध खरीदीपरिवहन से सरकार को लाखों का राजस्व नुकसान का भी मामला संज्ञान में लाया गया था। वन विभाग मामले उजागर करने के बाद भी नहीं जागा था। विपक्षीय दलों द्वारा संग्राहको का भुगतान मामले में सरकार के खिलाफ हल्ला बोलने से सरकार की किरकिसी भी हुई है जब विभाग जागा है। एक ओर जहां सरकार संग्राहकों को फायदा पहुंचाने की दिशा में काम कर रही है तो वहीं ऐसे ठेकेदार सरकार की छवि को बदनाम करने में जुटे है। ..

3 हजार बोरा तेंदुपत्ता जब्त,दो गोदाम सील:

सरकार की किरकिसी के बाद वन विभाग के अफसर अब एक्शन मोड में है। सुकमा डीएफओ के आदेशानुसार 3 एसडीओ रेंज अफसर सहित सात सदस्यीय दल पुलिस जवान की सुरक्षा घेरे में सीमावर्ती राज्य उड़ीसा के मलकानगिरी पहुंचे और कोंटा से अवैध परिवहन कर रखा गया लगभग 3 हजार बोरा तेंदूपत्ता जब्त कर दो गोदाम सील करने की कार्रवाई की गई है। ऐसी खबर है कि मलकानगिरी के गोदाम क्रमांक 17 एवं 3 नंबर के गोदाम को सील किया गया है और अन्य गोदामों की तलाशी लिए जाने की खबर है।

संग्राहकों का 80 लाख से अधिक का बकाया :

खबर है कि कोंटा वन परिक्षेत्र के एर्राबोर ब समिति के जग्गावरम, कट्टमगुडा, मूलाकिसोली, बजामगुड़ा,मेटागुड़ा, रेगड़गट्टा, पाताभेजी, बिलगुड़ा, गामापाड़ के फड़ों में लगभग 40 लाख 64 हजार 124 गड्डी हरा सोना की खबरी की गई थी लेकिन सरकारी आंकड़ों में 11 लाख 57 हजार 8 सौ गड्डी ही दर्शाया गया था अर्थात 29 लाख 63 हजार गड्डी का अवैध खरीदी कर अवैध परिवहन कर शबरी पार उड़ीसा भेजा चुका है। बताया जा रहा है कि इन गड्डियों का लगभग 80 लाख से अधिक की राशि बकाया है। एक समिति के ऐसे हालात है तो अन्य समितियों में भी घालमेल कर लाखों के वारे न्यारे करने का अंदेशा जाहिर किया जा रहा है।

एफआईआर दर्ज कोंटा वनड परिक्षेत्र अधिकारी रामाराम मरकाम ने बताया कि डीएफओ के आदेशानुसार 3 एसडीओ सहित 7 सदस्यीय टीम मलकानगिरी में तेंदूपत्ता ठेकेदार के गोदाम से तीन हजार बोरा तेंदूपत्ता जब्त कर दो गोदाम सील किया गया है। उन्होंने बताया कि मलकानगिरी पुलिस का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि पूरी जांच में सप्ताह दिन और लग सकता है। शेष अन्य गोदामों की जांच की जा रही है। श्री मरकाम ने बताया कि ठेकेदार के खिलाफ कोंटा थाने में एफआईआर दर्ज करा दी गई है।

थानेदार ने साधी चुप्पी:

कोंटा थाना प्रभारी से दर्ज एफआईआर के संबंध में जानने दूरभाष पर संपर्क किया गया तो साहब का मोबाईल लगातार बजता रहा लेकिन जवाब नहीं मिला।

ऐसी खबर है कि पुलिस भी उक्त ठेकेदार के खिलाफ कुछ भी बोलने से बच रही है। खबर है कि शिकायत के बाद ठेकेदार को थाने लाया गया -था जिसे पूछताछ के बाद छोड़ दिये जाने की खबर है जो अब फरारs. बताया जा रहा है।