गृहमंत्री के दौरे के पूर्व नक्सलियों का तांडव, पोकलेन – ट्रक में की आगजनी

0
131
  • रेललाईन दोहरीकरण कार्य में लगी पोकलेन को किया आग के हवाले
  • नक्सलवादियों ने बचेली शहर में घुसकर ट्रक को भी जलाया
  • केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कल आ रहे हैं बस्तर जिले के दौरे पर

बस्तर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बस्तर प्रवास के ठीक पहले नक्सलियों ने जमकर तांडव मचाना शुरू कर दिया है। बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा जिले में बीती रात नक्सलियों ने रेललाईन दोहरीकरण कार्य में लगी पोकलेन मशीन को जला दिया और दो अन्य मशीनों को जलाने का प्रयास किया। इसी जिले के बचेली शहर में घुसकर नक्सलियों ने एक ट्रक को आग के हवाले कर दिया। इन घटनाओं के एक दिन पहले वामपंथी उग्रवादियों ने संभाग के नारायणपुर जिले में भी जमकर उत्पात मचाया था। यहां सड़क निर्माण में लगे वाहनों में आगजनी की गई थी। गृहमंत्री अमित शाह 24 व 25 मार्च को बस्तर जिले के प्रवास पर रहेंगे। इसके ठीक पहले नक्सली उत्पात की घटनाएं बढ़ गई हैं। दो दिन पहले नक्सलियों ने बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले में सड़क निर्माण में लगे वाहनों में आगजनी की थी। इसके बाद बुधवार की रात करीब 12 बजे संभाग के ही दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र अंतर्गत पढापुर में नक्सलियों ने रेल लाईन दोहरीकरण कार्य मे लगी एक पोकलेन मशीन में आगजनी कर दी। साथ ही वहां खड़ी दो अन्य मशीनों में भी नक्सलियों ने आगजनी का प्रयास किया, पर सफल नही हो पाए। किरंदुल थाना क्षेत्र के बाद इसी से लगे हुए बचेली नगरीय क्षेत्र में भी नक्सलियों ने शहर में घुसकर वहां पुराना मार्केट के पास बैलाडीला ट्रक यूनियन के दस चक्का ट्रक में भी आगजनी की। आगजनी में ट्रक पूरी तरह जलकर खाक हो गया है। बचेली में पुलिस थाना से महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर नक्सलियों ने वारदात को अंजाम दिया है। वहीं किरंदुल थाना क्षेत्र में भी पुलिस की बड़ी लापरवाही देखने को मिली है। यहां बिना सुरक्षा व्यवस्था के रेल लाईन दोहरीकरण का काम चल रहा है। साथ ही रात के समय भी सुरक्षा को लेकर कोई उपाय नही किए जा रहें हैं। पुलिस की रात्रि गश्त पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

अमित शाह के दौरे का विरोध, चस्पा किए पर्चे

आगजनी वाले स्थल पर नक्सलियों ने पर्चे भी छोड़ रखे हैं। पर्चे में गृहमंत्री अमित शाह के बस्तर दौरे का नक्सलियों ने विरोध किया है।नक्सलियों ने पर्चे में लिखा है कि कार्पोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने का काम बंद करो, बस्तर संभाग में हवाई हमले बंद करो, देश की संपदा को बचाने अमित शाह के दौरे का विरोध करो। नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार को भी कटघरे में खड़े करते उसके खिलाफ भी बातें लिखी हैं। पर्चा नक्सलियों के बस्तर सब जोनल ब्यूरो द्वारा जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि गृहमंत्री अमित शाह 24 मार्च की शाम जगदलपुर विमान तल पहुंचेंगे, जहां से सीधे करणपुर स्थित सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन के कैंप के लिए रवाना हो जाएंगे। शाह 25 मार्च को कैंप में आयोजित सीआरपीएफ के 84वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेंगे।

पुलिस – नक्सलियों में मुठभेड़

जिले के एर्राबोर थाना क्षेत्र के कोत्तालेंडरा जंगल में डीआरजी जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। सुबह 11. 30 बजे हुई मुठभेड़ में 4 – 5 नक्सलियों के घायल होने की खबर है। वहीं इस दौरान चार नक्सलियो को पकड़ने में भी डीआरजी को कामयाबी मिली है।एसपी सुनील शर्मा ने मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए कहा है कि घटना स्थल में सर्चिंग जारी है।