विद्यार्थियों को नेत्रदान के लिए किया गया जागरूक

0
55

 

  •   हाई स्कूल इरिकपाल में नेत्रदान पखवाड़ा आयोजित

बकावंड विकासखंड बकावंड के ग्राम इरिकपाल स्थित हाई स्कूल में नेत्रदान पखवाड़ा का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को नेत्रदान का महत्व समझाया गया और इस हेतु उनमें जागरूकता लाने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

आज के विद्यार्थी कल के भविष्य हैं। यदि इन्हें अभी से नेत्रदान के प्रति जागरूक किया गया, तो वे स्वयं के साथ अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी देंगे और कुछ वर्ष बाद लोग स्वंय नेत्रदान हेतु आगे आएंगे। इसी उम्मीद के साथ हाई स्कूल इरिकपाल में बकावंड ब्लॉक के सभी नेत्र सहायक अधिकारीयों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपस्थित सभी लोगों ने नेत्रदान हेतु शपथ ली। विभिन्न प्रतियोगिताओं के तहत हुई प्रश्नोत्तरी में अजय सेठिया, भाषण में तलेंद्री सेठिया, चित्रकला में निलेंद्री कश्यप अव्वल रहे। विजेताओं को शील्ड एंव प्रशस्ति पत्र खंड चिकित्सा अधिकारी, सरपंच नवीना भारती एवं प्राचार्य भुवन लाल साहू के हाथों प्रदान किए गए।

नेत्रदान हम सबकी जिम्मेदारी

खंड चिकत्सा अधिकारी डॉ. हरीश मरकाम ने समारोह में कहा कि सभी दानों में सबसे महत्वपूर्ण दान नेत्रदान है। नेत्रदान करना हम सबकी जिमेदारी भी है। हम अपनी आंखों की सुरक्षा स्वयं करें, आंखों को हमेशा स्वस्थ रखें तभी जीवन के अंतिम समय में आंखों का दान करना संभव हो पाएगा। उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन जैसी वस्तुएं हमारी आज की जीवनशैली के अनिवार्य अंग हैं, मगर आंखों के लिए घातक भी हैं। आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले मोबाईल फोन जैसे गैजेट्स का उपयोग कम करने की सलाह बीएमओ डॉ. हरीश मरकाम ने दी। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए नेत्रसहायक अधिकारी रवि विश्वाल ने विद्यार्थियों को नेत्रदान हेतु प्रेरित किया। नेत्रदान के लिए शपथ नेत्र सहायक अधिकारी गायत्री कामड़ी ने दिलाई। नेत्र सहायक अधिकारी रितेश चौधरी ने नेत्रदान से संबंधित सावधानियों के बारे में जानकारी दी। नेत्र सहायक अधिकारी गुणेश्वर सिंन्हा ने अंत में आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरीश मरकाम, सरपंच नवीना भारती, नेत्र सहायक अधिकारी कुंजर देवांगन, प्राचार्य भुवनलाल साहू, शिक्षक सुभाष पांडेय, रश्मि भदौरिया, संध्या विवा, प्रिया श्रीवास्तव की उपस्थिति रही।