लघु फिल्म के जरिये ग्रामीणों ने देखी सीआरपीएफ की गौरव गाथा, पातरपारा में 199 बटालियन के आयोजन में पहुंचे ग्रामीण

0
284

बीजापुर। गत 29 अक्टूबर को 199 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल मुख्यालय पातरपारा के प्रांगण में देश के सबसे बड़े तथा पुराने अर्धसैनिक बल एवं जनता के बीच में अच्छे तथा मधुर संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमे आसपास के रिहायशी इलाकों से ग्रामीणों को आमंत्रित किया गया। जिसका प्रयोजन गांव वालों तथा दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को सीआरपीएफ के बारे में जानकारी देना था।

सीआरपीएफ की महान संस्कृति तथा गौरवमई इतिहास की जानकारी देकर लोगों को खुद से जोड़ना था । लोगों को सीआरपीएफ द्वारा किए गए ऐतिहासिक एवं पराक्रम के कार्यों पर आधारित एक लघु कथा-चित्र डॉक्यूमेंट्री परिसर में मौजूद शहीद महादेव पाटिल ओपन एयर थिएटर में मौजूद जनता के लिए प्रदर्शित किया गया । आयोजित कार्यक्रम में बल के द्वारा देशहित, जनहित तथा समाज हित में किए गए कार्यों के बारे में भी जानकारी देकर लोगों को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के प्रति सम्मान-भाव तथा लोगों को इस बल से भावनात्मक रूप से

जुड़ने के लिए प्रेरित किया गया। ग्रामीणजनों को 21 अक्टूबर 1950, 9 की हॉट स्प्रिंग लद्दाख की घटना 9 अप्रैल 1965 की सरदार पोस्ट की घटना तथा 13 दिसंबर 2001 को संसद में आतंकी हमले की घटना को नाकाम करने में बल की भूमिका को डॉक्यूमेंट्री के रूप में बड़े पर्दे पर दिखाया गया । इस मंच के माध्यम से लोगों में बल के प्रति जागरूकता पुलिस-जनता में मधुर संबंध बनाए रखने का केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 199 बटालियन द्वारा किया गया यह प्रयास भविष्य में लोगों को पुलिस बल को नजदीक से समझने तथा जुड़ने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा । इस दौरान कमांडेंट लालचंद यादव, सेकेंड इन ऑफिसर देवेंद्र सिंह पाल , सुनील कुमार रंजन, उप कमांडेंट अरुण कुमार तिवारी,के एम बैजू मौजूद रहे ।