डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग चला रहा है स्रोत नियंत्रण एवं जागरूकता अभियान

0
19
  • जगदलपुर में व्यापक अभियान लगातार जारी

जगदलपुर डेंगू के नियंत्रण हेतु विधयाक किरणदेव से चर्चा कर कलेक्टर विजय दयाराम के. निर्देशानुसर एवं मुख्य चिकत्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन जगदलपुर द्वारा महाराणा प्रताप वार्ड में जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस दौरान लोगों को बेक्टर जनित बीमारी मलेरिया और डेंगू के कारक व बचाव की जानकारी देते हुए घर के आसपास सफ़ाई रखने के साथ- साथ मच्छरदानी का उपयोग करने की अपील की गई। पॉम्पलेट का वितरण और पोस्टर के द्वारा भी बीमारियों से बचाव की जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौसम जनित बीमारियों के कारण और बचाव के सम्बंध में नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों व मितानिनों के द्वारा घर- घर जाकर कूलर, प्लास्टिक टैंक, सीमेंट टैंक, टायर, फ्रिज, मिट्टी के बर्तन गमलोंव अन्य पॉट की जांच कर स्रोत नियंत्रण कार्य किया जा रहा है।

मैदान पर उतरे डॉ. चतुर्वेदी

सीएमएचओ डॉ. आरके चतुर्वेदी ने महाराणा प्रताप वार्ड में चल रहे डेंगू सर्वे टीम का जायजा लेते हुए ख़ुद मैदान में उतर कर स्त्रोत नियंत्रण का कार्य किया।

इस मौके पर डीपीएम डॉ. रीना लक्ष्मी, सलाहकर, सुपरवाइजर, एएनएम, एमपीडब्लू, वार्ड की मितानिनों के अलावा और लोग भी शामिल हुए।