शिद्दत से कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती : रेखचंद जैन

0
45
  • संसदीय सचिव ने छात्राओं को किया सायकल वितरण संबोधन
  • मेरिटोरियस स्टूडेंट को 50 हजार की सम्मान राशि देने की घोषणा
  • किसानों को बीज वितरित किया, मितानिनों को मिला सम्मान
  • नगरनार में लैम्प्स के गोदाम का लोकार्पण किया

नगरनार शिद्दत से कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। कामयाबी ऐसे लोगों के कदमों में खुद आ गिरती है। इसलिए आप सारे स्टूडेंट्स को लगातार कोशिश करती रहनी चाहिए, एक न एक दिन कामयाबी जरूर मिलेगी।जगदलपुर के विधायक व संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने सोमवार को नगरनार में आयोजित सायकिल वितरण समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उक्त बातें कहीं।

जब जैन ने स्वर्गीय हरिवंश राय बच्चन की उक्त पंक्तियां सुनाई, तो कार्यक्रम स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। सरस्वती सायकिल योजना को बेहतरीन योजना निरुपित करते हुए संसदीय सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल नेतृत्व में अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का नारा ही नहीं दिया है, अपितु वे राज्य को हर मामले में बेहतर बना भी रहे हैं। इसी कड़ी में नगरनार को पहले से अच्छा बनाने की पहल की जा रही है। उन्होंने विद्यार्थियों से मेरिट लिस्ट में स्थान बनाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि स्कूल का जो भी छात्र या छात्रा मेरिट में आएगा, उसे वे अपनी ओर से 50 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देंगे। जैन ने बच्चों से तैयारी के नाम पर घर वालों को गुमराह करने की बजाए खूब मेहनत करने को कहा और हरिवंश राय बच्चन की कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, कविता की चंद पंक्तियां सुनाई। संसदीय सचिव ने कहा कि हौसला मजबूत होगा तो कभी हार नहीं होगी। खंड शिक्षा अधिकारी मानसिंह भारद्वाज ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की सरस्वती सायकिल योजना बेहतरीन योजना है। उन्होंने स्कूल प्रबंधन से बोर्ड परीक्षा का परिणाम और बेहतर लाने कहा। नीट व आईआईटी की परीक्षा देने, जिला प्रशासन द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ज्ञान गुड़ी की स्थापना करने आदि की जानकारी भी दी। भारद्वाज ने टॉपर बच्चों को पारितोषिक मिलने और मुख्यमंत्री द्वारा हेलीकाप्टर से रायपुर तक भ्रमण करवाने की योजना की जानकारी भी दी। खंड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों से बच्चों की पढ़ाई पर और ज्यादा ध्यान देने को कहा। इंद्रावती विकास प्राधिकरण के सदस्य सियाराम नाग ने विभिन्न क्षेत्रों में विधायक रेखचंद जैन द्वारा किए जा रहे प्रयासों और उनकी सरलता- सहजता की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। सरपंच लैखन बघेल ने कहा कि हमारे विधायक सुख- दुख में खड़े रहते हैं। आपमें से कुछ लोगों को वोट देने का अधिकार मिलने वाला है। उन्होने रेखचंद जैन को फिर से जिताने की अपील उपस्थित लोगों से की। इस दौरान किसानों को 260 किलो गेहूं, चना, मसूर, उड़द और मूंग बीज का वितरण किया गया। मितानिनों और स्कूल के प्रतिभावान बच्चों का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम में मेघनाथ बघेल, उप सरपंच रविशंकर दास, धनुर्जय दास, घनश्याम महापात्र, विजय दास, आमागुड़ा सरपंच भगत राम, शोभा राम, इंदु बघेल, कमलोचन कश्यप, ईश्वर बघेल, नीलो पुजारी, डूमर पुजारी, हेमू बघेल, सुकालू बघेल, मनु बघेल, विजय सिंह, विनोद कुकड़े, विकास राव, प्राचार्या ज्योति श्रीवास्तव, सुधीर देवांगन, उमेश्वरी देवांगन, नील हरी महापत्र, राजू राम कश्यप, पंच, मितानिन, शिक्षक- शिक्षिकाएं, छात्र- छात्राएं व अन्य मौजूद थे। कार्यक्रम संचालन लक्ष्मी मार्कंडेय व ओमप्रकाश जोशी ने किया जैन ने नगरनार सरपंच व सचिव को हिंगलाजिन मातागुड़ी के जीर्णोद्धार के लिए स्वीकृत पांच लाख रुपए में से एक लाख रुपए का चेक सौंपा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले बाउबाउंड्रीवाल का भूमिपूजन किया गया। विधायक जैन ने नवमीं कक्षा में अध्ययनरत 58 छात्राओं को सायकिल वितरित की।

गोदाम सह चबूतरा लोकर्पित

स्कूली कार्यक्रम के पूर्व जैन ने नगरनार में निर्मित 500 मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम सह चबूतरा का लोकार्पण किया। इसका निर्माण 26.50 लाख रुपए की लागत से जिला खनिज संस्थान निधि के जरिए किया गया है। इस दौरान सोमनाथ सेठिया समेत लैम्प्स के अधिकारी- कर्मचारी मौजूद थे।