कांग्रेस ने शुरू किया अत्याधुनिक वॉर रूम, होगी सीधे बूथ तक पहुंच

0
72
  • डिजिटल तकनीक से भाजपा को पटखनी देने की है पूरी तैयारी
  • प्रोफेसनल्स की बड़ी टीम के हवाले रहेगा कांग्रेस का यह वार रूम

अर्जुन झा
रायपुर आसन्न विधानसभा और लोकसभा चुनावों में कांग्रेस अब भाजपा को अत्याधुनिक तकनीक के जरिए करारी पटखनी देने की तैयारी कर चुकी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सांसद दीपक बैज ने शुक्रवार को रायपुर के शंकर नगर में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के चुनावी वॉर रूम का उद्घाटन किया। अत्याधुनिक तकनीकी एवं संचार सुविधाओं से सुसज्जित इस वॉर रूम में तकनीक और अत्याधुनिक संचार प्रणाली में विशेषज्ञता रखने वाले जानकार लोगों को तैनात किया गया है। इस वार रूम से प्रदेशभर में संगठन पर बूथ स्तर तक पैनी नजर रखने के साथ ही जन भावनाओं को टटोलकर रणनीति तैयार की जाने लगी है।
कांग्रेस ने इस वॉर रूम में चुनाव को 360 डिग्री एंगल पर चलाने के लिए अलग अलग यूनिटें तैयार की हैं। इनमें डाटा इंटेलिजेंस यूनिट, पॉलिटिकल इंटेलिजेंस यूनिट, ग्राउंड कैंपेन टीम, फील्ड मैनेजमेंट टीम, सोशल मीडिया प्रबंधन टीम, डिजिटल मीडिया एंड पब्लिकेशन टीम, मीडिया मॉनीटरिंग टीम, फेक न्यूज मॉनीटरनिंग सेल, बूथ मैनेजमेंट टीम, ट्रेनिंग डिपार्टमेंट, कॉल सेंटर, कनेक्ट सेंटर, स्टूडियो आदि शामिल हैं। वॉर रूम की तरफ से प्रोफेशनल लोगों की फील्ड टीम बनाई गई है, जो सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में कार्यरत है। देश के टॉप संस्थाओं से आने वाले युवा पिछली अनेक चुनावी कैंपेन का हिस्सा रह चुके हैं। उन्हें फील्ड टीमों में शामिल किया गया है।

सोशल मीडिया है सबसे बड़ा हथियार
प्रदेश सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों को गांव – गांव तक पहुंचाने के साथ ही भाजपा और अन्य विपक्षी दलों की नाकामियों को हर नागरिक के मोबाइल फोन तक पहुंचाने की रणनीति यह टीम तैयार कर रही है। जानकारी के मुताबिक अब तक प्रदेश में 30 हजार से अधिक व्हाट्सएप्प ग्रुप्स, 5 हजार ब्रॉडकास्ट के अलावा बड़ी संख्या में आधिकारिक एवं समर्थित फेसबुक पेजेस, ट्विटर हैंडल्स, यूट्यूब चैनल्स आदि संचालित हो रहे हैं। चुनाव में इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स का भरपूर इस्तेमाल किया जाएगा।छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी 2018 से ही सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय और आक्रामक रही है। यह उसका सबसे बड़ा हथियार है। आसन्न चुनावों के रण में भी कांग्रेस का यह हथियार विरोधियों को धूल चटाने में मददगार साबित होगी, ऐसी उम्मीद की जा रही है।

एआई टेक्नालॉजी का दिखेगा कमाल
इस चुनाव में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक का इस्तेमाल कर सभी वोटर्स और चीफ मिनिस्टर भूपेश बघेल के बीच पर्सनल कोनेक्टिविटी बनाई जा रही है। इस टेक्नोलॉजी के जरिए मुख्यमंत्री एक ही समय में लाखों वोटर्स से जुड़ जाएंगे और सीधा संवाद करेंगे।

कनेक्टिविटी से बूथ तक नजर
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सभी बूथ स्तर के कार्यकर्ता एक साथ जुड़े रहेंगे। कनेक्टिविटी सेंटर में जानकार लोग दिन रात मौजूद रहकर सीधे बूथों से जुड़े रहेंगे। बूथ स्तर की कमियों, व्यवस्थाओं और डिमांड की पल पल जानकारी हेड क्वार्टर को मिलती रहेगी। इससे होगा यह कि कमियों व मांगों के निराकरण और वांछित सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए त्वरित पहल की जा सकेगी।